Annual Day

‘शिब्ली डे’ के अवसर पर शिब्ली नेशनल कॉलेज में कार्यक्रम का आयोजन
‘शिब्ली डे’ पर युवाओ को दिया शिक्षा का संदेश
अल्लामा शिब्ली नोमानी की 111 पुण्यतिथि के अवसर पर ‘शिब्ली डे’ का आयोजन

आज दिनांक 18 नवम्बर, 2023 को अल्लामा शिब्ली नोमानी की 111वीं पुण्यतिथि के अवसर पर आज़मगढ़ के तिहासिक कॉलेज ‘शिब्ली नेशनल पी०जी० कॉलेज’ में पूरे उत्साह के साथ ‘शिब्ली डे’ मनाया गया।

शिब्ली डे पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप प्रसिद्ध क़ानूनी विद्वान और चाणक्य नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, पटना के कुलपति प्रो. फ़ैज़ान मुस्तफा शामिल हुए। कार्यक्रम की अध्यक्षता ‘आजमगढ़ मुस्लिम एजुकेशन सोसायटी’ के अध्यक्ष डॉ. शौकत अली ने की और कार्यक्रम का संचालन प्रो. मोहम्मद ख़ालिद ने किया।

सर्वप्रथम एन०सी०सी० कैडेट्स की एक टुकड़ी ने डॉ. नफ़ीस अहमद के नेतृत्व में मुख्य अतिथि को गार्ड ऑफ़ ऑनर पेश किया। उसके बाद क़ुरआन-ए-पाक की तिलावत से कार्यक्रम की औपचारिक शुरुआत की गई। कार्यक्रम के शुरुआती चरण में कॉलेज के प्राचार्य प्रो. अफ़सर अली, मेनेजिंग कमेटी के अध्यक्ष अबु साद शमशी तथा कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे डॉ. शौकत अली ने गुलदस्ते देकर मुख्य अतिथि का स्वागत किया।

कार्यक्रम की अगली कड़ी में कॉलेज के विद्यार्थियों ने अल्लामा शिब्ली नोमानी के व्यक्तित्व और कृतित्व को याद करते हुए अपने भाषण एवं कविताओं की प्रस्तुतियाँ रखीं। साथ ही कई अध्यापक साथियों ने अपने वक्तव्यों के माध्यम से अल्लामा शिब्ली के कार्यों और विचारों पर प्रकाश डाला।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रो. फ़ैज़ान मुस्तफ़ा ने अपने वक्तव्य के दौरान अल्लामा शिब्ली की क़ानूनी समझ एवं प्रगतिशीलता पर प्रकाश डाला। साथ ही प्रो. फ़ैज़ान ने इस बात पर भी चिंता ज़ाहिर करते हुए कहा कि “यह चिंता का विषय है कि शिब्ली कॉलेज को अभी तक विश्वविद्यालय का दर्जा क्यों नहीं मिल सका। जबकि शिब्ली कॉलेज के पास वे सभी चीजें मौजूद हैं जो एक विश्वविद्यालय के पास होनी चाहिएँ।” उसके बाद कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे डॉ. शौक़त अली ने अपना अध्यक्षीय भाषण दिया। अपने अध्यक्षीय भाषण में डॉ. शौक़त अली ने पूर्व में किए गए मेनेजिंग कमेटी के कार्यों का ब्यौरा भी सभी के समक्ष प्रस्तुत किया।

शिब्ली कॉलेज में पिछले एक महीने से पूरे धूम-धाम के साथ शिब्ली डे की तैयारियाँ चल रही थी। इस बीच कॉलेज द्वारा अनेक प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रमों एवं प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया गया था। जिसमें पेंटिग प्रतियोगिता, क्विज़ प्रतियोगिता, निबंध लेखन प्रतियोगिता, वाद-विवाद प्रतियोगिता, स्वरचित कविता पाठ आदि शामिल हैं। इन प्रतियोगिताओं में बड़ी तादाद में विद्यार्थियों ने भाग लिया था। शिब्ली डे के अवसर पर इन सभी प्रतियोगिताओं के विजेता विद्यार्थियों को भी पुरस्कार प्रदान किए गए। अंत में कॉलेज के प्राचार्य प्रो. अफ़सर अली ने धन्यवाद ज्ञापन देते हुए कार्यक्रम का औपचारिक समापन किया की।

Online Counselling 2023-24